भूपेंद्र पटेल होंगे गुजरात के नए CM,इस कारण से मिली गुजरात की गद्दी

गुजरात के CM विजय रुपाणी ने शनिवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। गुजरात में चुनाव होने से एक साल पहले अचानक यह घोषणा की गई। रुपाणी (65) महामारी के दौरान भाजपा शासित राज्यों में पद छोड़ने वाले चौथे मुख्यमंत्री हैं।

भूपेंद्र भाई पटेल होंगे गुजरात के नए मुख्यमंत्री होंगे। बीजेपी विधायक दल की बैठक में फैसला लिया गया। विजय रुपाणी (65) ने शनिवार को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। घाटलोडिया के विधायक भूपेंद्र पटेल को राज्य के अगले मुख्यमंत्री के रूप में चुना गया।

रविवार को गुजरात में भाजपा विधायकों की एक बैठक में यह निर्णय लिया गया। भाजपा ने केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और प्रह्लाद जोशी को नया मुख्यमंत्री चुनने के लिए विधायक दल की बैठक के लिए पर्यवेक्षक नियुक्त किया था। केंद्रीय मंत्री और गुजरात के लिए भाजपा के केंद्रीय पर्यवेक्षक प्रह्लाद जोशी ने कहा, “मैं गुजरात के नेताओं के साथ विचार-विमर्श करूंगा, और फिर केंद्रीय नेतृत्व निर्णय लेगा।”

गुजरात के उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल और राज्य के कृषि मंत्री आरसी फालदू के नामों को लेकर भी कयास लगाए जा रहे थे। विजय रुपाणी ने अगले साल राज्य में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले अचानक इस्तीफे की घोषणा की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृह राज्य गुजरात की 182 विधानसभा सीटों के लिए दिसंबर 2022 में चुनाव होने हैं। रुपाणी (65) कोरोना वायरस महामारी के दौरान भाजपा शासित राज्यों में पद छोड़ने वाले चौथे मुख्यमंत्री हैं। उन्होंने दिसंबर 2017 में मुख्यमंत्री के तौर पर दूसरी पारी के लिये पद की शपथ ली थी।

उन्होंने राज्यपाल आचार्य देवव्रत से मुलाकात और उन्हें इस्तीफा पत्र सौंपने के बाद पत्रकारों से कहा, ”मैंने गुजरात के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है। मुझे पांच साल तक राज्य की सेवा करने का मौका दिया गया। मैंने राज्य के विकास में योगदान दिया।

मेरी पार्टी जो कहेगी, आगे मैं वही करूंगा।” रुपाणी सबसे पहले आनंदीबेन पटेल के इस्तीफे के बाद सात अगस्त 2016 को गुजरात के मुख्यमंत्री बने थे और वह 2017 विधानसभा चुनावों में भाजपा की जीत के बाद पद पर बने रहे।

Leave a comment

Your email address will not be published.