सिर्फ 3.5 लाख रुपयो में घर दे रही है मोदी सरकार,ऐसे करे आवेदन

सभी चाहते है उनका अपना एक सपनो का घर हो .आज के समय में अपना घर होना सभी के लिए सम्भव नही है .महंगाई इतनी ज्यादा बढ़ गयी है रोजगार नही है ऐसे में गरीबो के लिए गुजारा करना मुश्किल होता है तो घर लेने के बारे में गरीब इन्सान सोच भी नही सकता . लेकिन गरीबो की मदद करने के लिए सरकार द्वारा प्रधान मंत्री ग्रामीण आवास योजना चलाई गयी है .जिसके अंतर्गत सभी का अपने घर का सपना पूरा हो सकता है .यदि आप भी 2021में प्रधान मंत्री ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत अपने घर के लिए आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र उपलब्ध कराया गया हैं. आप प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ किस तरह से उठा सकते है जानने के लिए इस लेख को अंत तक पढ़े .

हमारे देश के PM श्री नरेंद्र मोदी जी ने इस योजना का शुभारंभ वर्ष 2015 में किया था। योजना के अनुसार, भारतीय सरकार, ग्रामीण क्षेत्र के आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणी के लोग। जिनका खुद का पक्का घर नहीं है। उन्हें घर बनाने हेतु या फिर कच्चे घर की मरम्मत के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करेगी।

इसी के तहत उत्तर प्रदेश आवास विकास परिषद ने प्रदेश के 19 शहरो में 3516 प्रधानमंत्री आवास योजना के मकानों के लिए 1 सितंबर से बुकिंग खोल दी है. बुकिंग के लिए ऑनलाइन आवेदन 15 अक्टूबर तक कर सकते हैं.यूपी की राजधानी लखनऊ में सबसे ज्यादा 816 मकानों की बुकिंग होगी. इसके अलावा गाजियाबाद में 624, मेरठ में 480, गोंडा में 396 मकानों की बुकिंग होगी. वहीं, मैनपुरी, फतेहपुर, हरदोई, रायबरेली और मेरठ में 96-96 घरों के लिए रजिस्ट्रेशन होगा

इस सूची में कानपुर देहात, कन्नौज, उन्नाव, बहराइच, मऊ, बलरामपुर, कानपुर देहात, कन्नौज, उन्नाव, बहराइच, मऊ, बलरामपुर और बाराबंकी भी शामिल हैं.आपको बता दें कि इस योजना में गरीब सिर्फ 3.50 लाख रुपये में मकान खरीद सकेंगे. इसके तहत कुल 3516 मकानों की बुकिंग होगी. सबसे ज्यादा 816 मकानों के लिए लखनऊ में बुकिंग खोली गई है. इस बुकिंग के तहत उन्हीं को घर मिलेगा, जिनकी सालाना इनकम 3 लाख रुपये से कम है. राज्य के गरीब लोगों को केवल 3.50 लाख रुपये में घर मिलेंगे. यह राशि उन्हे.3 साल में लौटानी होगी.

घर के आकार की बात करें तो कार्पेट एरिया 22.22 स्क्वॉयर मीटर और सुपर एरिया 34.07 स्क्वॉयर मीटर है. सबसे पहले वेबसाइट https://pmaymis.gov.in/ पर लॉग इन करें.


अगर आप लोअर इनकम ग्रुप, मिडिल इनकम ग्रुप और आर्थिक रूप से कमजोर कैटेगरी में आते हैं तो अन्य 3 कंपोनेंट पर क्लिक करें.इसके बाद आधार नंबर समेत अन्य जानकारी भरने के बाद रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी होगी.ऐप्लिकेशन फीस की बात करें तो 100 रुपये है और 5000 रुपये बैंक में जमा करने होते हैं.

Leave a comment

Your email address will not be published.