मौसम विभाग ने दी चेताव”नी”अगले 5 दिन इन राज्यो में होगी भारी बारिश और आएगा तूफान”जाने अपने घर का हाल

पिछले कुछ दिनों से देश के कुछ क्षेत्रो में बारिश ने अति कर रखी हुई है सड़को में इतना पानी उतर आया है कि सड़के तालाब बन गयी है और वाहन इस तालाब में तैर रहे है ! लोगो को अपने कामकाज के लिए बाहर जाने में बहुत परेशानी का सामना करना पड़ रहा है कुछ तो इसी उम्मीद में बैठे है कि कब मौसम साफ़ हो और वो बाहर जा सके ! अगले कुछ दिनों में मौसम कैसा रहने वाला है इसको लेकर मौसम विभाग ने भी चेतावनी दे दी है ख़ास कर के देश के इन राज्यों के लिए अगले 5 दिनों में बारिश और तूफ़ान का ख़तरा बना रहेगा !

मौसम विभाग ने अगले पांच दिन, 20 से 23 सितंबर के दौरान उत्तराखंड (Uttarakhand weather) में मध्यम से भारी वर्षा होने की संभावना जताई है और वहीं 19 और 20 सितंबर को ओडिशा (odisha weather)और गांगेय पश्चिम बंगाल (West Bengal Weather)में भारी वर्षा के साथ व्यापक रूप से व्यापक वर्षा और अलग-अलग जगहों पर भी भारी वर्षा जारी रहने की संभावना जताई है.

विभाग के मुताबिक अगले 4-5 दिनों के दौरान गुजरात (Gujarat weather) राज्य, राजस्थान (Rajasthan weather)और मध्य प्रदेश (Madhya pradesh weather)में छिटपुट बारिश के साथ भारी वर्षा के साथ व्यापक से व्यापक वर्षा की आशंका है तो वहीं 19 और 20 सितंबर को पूर्वी राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर भारी से अत्यधिक भारी बारिश होने की भी संभावना है. इसके साथ ही 20 और 21 सितंबर को गुजरात के कुछ क्षेत्र में और 22 से 23 सितंबर के दौरान सौराष्ट्र और कच्छ में भी भारी वर्षा होने की संभावना है.

इसकी वजह ये है कि अभी मॉनसून की ट्रफ लाइन का पश्चिमी भाग अपनी सामान्य स्थिति के दक्षिण में स्थित है और इसका पूर्वी छोर इसकी सामान्य स्थिति के करीब है. आज गुजरात के वडोदरा में रूक-रूककर बारिश होती रही. मौसम विभा के मुताबिक गुजरात में अगले दो दिनों में मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है.

बंगाल की खाड़ी में मौसमी चक्रवात की स्थितियां बन रहीं

बंगाल की खाड़ी में दो-दो मौसमी चक्रवात की स्थितियां बन रही हैं. इस कारण से पूर्वी, मध्य और उत्तर पश्चिम भारत में ज्यादा बारिश की संभावना है. इसकी वजह से दक्षिण में तमिलनाडु और पुड्डुचेरी में और इधर हिमाचल प्रदेश, पूर्वी यूपी, मध्य प्रदेश, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, छत्तीसगढ़, तटीय आंध्र प्रदेश-बिहार में भी भारी बारिश हो सकती है.

दिल्ली में 21 सितंबर से फिर हो सकती है बारिश, येलो अलर्ट जारी

मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में मंगलवार से शुक्रवार तक अच्छी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने 21 से 24 सितंबर तक दिल्ली के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. विभाग के अनुसार सोमवार को कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी की संभावना है.

महाराष्ट्र में कल से भारी बारिश की संभावना

आईएमडी सोमवार से महाराष्ट्र के विदर्भ और मुंबई क्षेत्र में भारी बारिश की संभावना जताई है. महाराष्ट्र में 20 सितंबर से कुछ हिस्सो में हल्की तो कुछ इलाकों में भारी बारिश हो सकती है. मानसून विदर्भ क्षेत्र से लेकर राज्य के पूर्व से पश्चिम तक और फिर उत्तरी हिस्से को कवर करेगा, लेकिन कुछ स्थानों पर बहुत भारी बारिश हो सकती है.उत्तरी महाराष्ट्र के पालघर, ठाणे और मुंबई के तटीय जिलों में बारिश की संभावना है.

Leave a comment

Your email address will not be published.