SBI ने जारी किया अलर्ट,फेक कस्टमर केअर की कॉल से हो जाएगा बैलेंस ज़ीरो, भूलकर न करे ये गलती

अक्सर सभी के मोबाइल पर फर्जी मैसिज या कॉल आते रहते है. यदि इन फर्जी मैसिज या कॉल का जवाब दिया जाता है तो हैकर्स के पास आपका सारा डेटा चला जाता है और देखते ही देखते आपका बैंक खाता शून्य हो जाता है.डिजिटल फ्रॉड के बढ़ते हुए मामलो को देखते हुए बैंक अपने ग्राहकों को सतर्क रहने की सलाह देते है .और इसीलिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने फेक कस्टमर केयर नंबर को मद्देनजर रखते हुए अलर्ट जारी कर दिया है. पूरी जानकारी के लिए लेख को अंत तक पढ़े.

एसबीआई ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है. SBI ने अपने ट्वीट में कहा, फर्जी कस्टमर केयर नंबरों से सावधान रहें. कृपया सही कस्टमर केयर नंबर के लिए एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट देखें. गोपनीय बैंकिंग जानकारी किसी के साथ साझा करने से बचना चाहिए.

बैंक ने ट्विटर पर शेयर किए एक वीडियो में कहा, किसी भी तरह की धोखाधड़ी होने पर तुरंत इसकी रिपोर्ट करें. आप [email protected] या साइबर क्राइम हेल्पलाइन नंबर 155260 पर कॉल करें.

ऐसे खाली हो जाता है खाता

फर्जी कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करने पर धोखेबाज आपसे बैंक खाते की डिटेल ले लेते हैं और फिर आपके बैंक खाते से सारे पैसे निकाल लेते हैं. फोन पर वो आपसे आपकी निजी जानकारी जैसे नाम, पता, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, खाता नंबर, डेबिट कार्ड नंबर, ओटीपी मांगते हैं और फिर खाता खाली कर देते हैं. इसलिए जब भी अगर आपको कस्टमर केयर नंबर याद न हो तो आप हमेशा बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नंबर प्राप्त करें.

फिशिंग लिंक से रहें सावधान

आपको बता दें कि इसके पहले, बैंक ने अपने ग्राहकों को डिजिटल फ्रॉड या ऑनलाइन फिशिंग के प्रति सचेत कर दिया था. बैंक ने कहा, क्या आपके इनबॉक्स में ऐसे लिंक प्राप्त हो रहे हैं? इन्हें क्लिक न करें. ऐसे फिशिंग लिंक पर क्लिक कर ने से आपकी मेहनत की कमाई बर्बाद हो सकती है. सावधान रहें, ऐसे लिंक पर ने से पहले विचार करें.जैसा कि हम सभी जानते हैं कि ऑनलाइन ठग भोले-भाले लोगों को आसानी से अपने जाल में फंसा लेते हैं और उनके बचत खाते में मौजूद सभी पैसों को अपने खाते में ट्रांसफर कर लेते हैं

Leave a comment

Your email address will not be published.