अब बस एक रुपये में बदल लें अपना नंबर,इस तरह से करे ये काम

आज के समय में सभी मोबाइल का इस्तेमाल करते है और आज के समय में अपना पर्सनल नम्बर होना बहुत जरूरी है .जिसके लिए लोग अलग अलग कम्पनी के सिम कार्ड्स का इस्तेमाल करते है .यदि ग्राहक को उस कंपनी का नेटवर्क पसंद नही आता या अन्य किसी कारण से वो अपने सिम कार्ड को दुसरे नेटवर्क में पोर्ट करवाना चाहता है तो उस ग्राहक बहुत लंबे प्रोसेस से गुजरना पड़ता था . लेकिन केंद्र सरकार ने ग्राहकों की सहूलियत को मद्दे नज़र रखते हुए एक निर्णय लिया है जिसके बाद ग्राहकों को कोई परेशानी नही होगी और वो घर बैठे ही अपना नम्बर पोर्ट करवा सकते है . इस के लिए आपको बस मात्र एक रूपये शुल्क देना पड़ेगा .

.

केंद्र सरकार ने हाल ही में मोबाइल यूजर्स के लिए एक बड़ा फैसला लिया है. दरअसल मोदी सरकार की तरफ से मोबाइल कनेक्शन लेने या फिर उसे प्री-पेड से पोस्टपेड और पोस्टपेड से प्री-पेड में बदलने के प्रोसेस को काफी आसान कर दिया गया है. यही नहीं अब आपको अपना नंबर पोस्ट-पैड से प्री-पेड में बदलने के लिए बाहर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. अब आप घर बैठ ही ऑनलाइन KYC के सारे काम कर सकेंगे. अब आपको किसी फॉर्म भरने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

घर बैठे होगी KYC


केंद्र सरकार ने अपने फैसले में स्पष्ट कर दिया है कि मोबाइल यूजर्स घर बैठे ही ऑनलाइन तरीके से KYC को भर सकेंगे. ये सारा काम ऐप से होगा. इसके लिए सिर्फ एक रूपये चार्ज देना होगा. वहीं प्री-पेड से पोस्ट-पेड और पोस्ट-पेड से प्री-पेड में बदलने के लिए नए KYC की भी आवश्यकता नहीं होगी, यानि बार-बार KYC की प्रक्रिया नहीं दोहरानी पड़ेगी.

लंबी प्रक्रिया से मिलेगा छुटकारा


सरकार के इस फैसले से ग्राहकों को उस लंबी प्रक्रिया से राहत मिलेगी, जिसमें नया फॉर्म भरने से लेकर पोर्ट कराने पर हर बार डॉक्यूमेंट के तौर पर आधार कार्ड समेत कई दस्तावेज के साथ फोटो और सिंग्नेचर की आवश्यकता होती थी. इसके बाद टेलीकॉम कंपनियों की तरफ से डिजिटल KYC प्रोसेस किया जाता था. इस दौरान कई बार गलत डॉक्यूमेंट्स अपलोड हो जाते थे और फिर KYC के लिए कंपनियां ग्राहकों से फिर से दस्तावेज मंगाती थीं. वहीं अब ये सारा काम घर बैठे ही हो जाएगा.

Leave a comment

Your email address will not be published.