अक्टूबर से बदलने जा रहे है ये नियम,आपकी सैलरी पर भी होगा असर

मित्रों जैसा की आप सभी अवगत ही होगें कि मौजूदा सरकार ने कई ऐसे ऐतिहासिक फैसले लिये है जो कि चौकाने वाले है जैसे कि नोट बन्दी,  GST, धारा 370, तीन तालाक इसके अतरिक्त कई ऐसे बड़े फैसले देशहित में लिये गये और उसपे अमल भी किया जाने लगा हैं। इसी क्रम में एक बार फिर अक्टूबर महीने से कई बड़े बदलाव होने जा रहे है। जिसका सीधा असर आप लोगों पर पड़ने वाला है। आपको बता दें कि ये नया नियम आम से लेकर खास हर व्यक्ति को प्रभावित करने वाला है। सूत्रों की माने तो अक्टूबर से आपको कई नए परिवर्तन देखने को मिल सकते है। अक्टूबर की शुरुआत होने के साथ ही आपके बैंक और सैलरी से जुड़े कई नियमों में परिवर्तन होना तय है। तो आइए जाने आखिर क्या क्या परिवर्तन होने वाले है? 

अक्टूबर से नहीं चलेगी पुरानी चेकबुक : अक्टूबर महीने से तीन बैंकों की चेकबुक और MICR कोड इनवैलिड हो जाएंगे, ये बैंक हैं – ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स, यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया और इलाहाबाद बैंक, बता दें कि ये बैंक वो है जिनका हाल ही में दूसरे बैंकों में विलय हुआ है, बैंकों का विलय होने से अकाउंट होल्डर के अकाउंट नंबरों, आईएफएससी व एमआईसीआर कोड में बदलाव होने के कारण अक्टूबर 2021 से बैंकिंग सिस्टम पुराने चेक को रिजेक्ट कर देगा, इन बैंकों की सभी चेकबुक अमान्य हो जाएगी।

ऑटो डेबिट कार्ड के बदलेंगे नियमर : अक्टूबर महीने से आपके क्रेडिट/डेबिट कार्ड से होने वाले ऑटो डेबिट के लिए RBI का नया नियम लागू हो रहा है, इसके तहत डेबिट और क्रेडिट कार्ड या मोबाइल वॉलेट से होने वाले कुछ ऑटो डेबिट तब तक नहीं होंगे, जब तक ग्राहक अपनी मंजूरी न दे दें, अक्टूबर 2021 से लागू होने वाले नए नियम के मुताबिक बैंक को किसी भी ऑटो डेबिट पेमेंट के जरिये अकाउंट से पैसे डेबिट करने की अनुमति के लिए ग्राहक को 24 घंटे पहले एक नोटिफिकेशन भेजना होगा, कस्टमर के खाते से पैसा तभी डेबिट होगा, जब वह इसे कन्फर्म करेगा, यह नोटिफिकेशन आपको एसएमएस या ई-मेल से मिल सकता है।

पेंशन नियम में होगा बदलाव : अक्टूबर महीने से डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट से जुड़ा नियम बदल रहा है, अब देश के सभी बुजुर्ग पेंशनर्स जिनकी उम्र 80 साल या उससे ज्यादा है वो देश के सभी हेड पोस्ट ऑफिस के जीवन प्रमाण सेंटर में डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट जमा कर सकेंगे, इसके लिए 30 नवंबर तक का समय दिया गया है, जीवन प्रमाण पत्र जमा करने का काम पोस्ट ऑफिस के जरिये शुरू होने जा रहा है, इसलिए भारतीय डाक विभाग ने यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि जीवन प्रमाण सेंटर की आईडी समय से एक्टिवेट कर लें, अगर वह पहले से बंद हो तो।

LPG सिलेंडरों की कीमतों में होगा बदलाव : अक्टूबर महीन से LPG सिलेंडर की कीमतों में बदलाव आ जाएगा, बता दें कि हर महीने की पहली तारीख को घरेलू रसोई गैस और कमर्शियल सिलेंडर की नई कीमतें तय की जाती हैं।

प्राइवेट शराब दुकानें बंद : अक्टूबर महीने से दिल्ली में प्राइवेट शराब की दुकानें बंद हो जाएंगी,16 नवंबर तक सिर्फ सरकारी दुकानों पर मंदिरा की बिक्री होगी, डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि नई आबकारी नीति के तहत राजधानी को 32 जोन में बांटकर लाइसेंस आवंटन की प्रक्रिया की गई है, अब 17 नवंबर से नई नीति के तहत ही दुकानें खुलेंगी।

निवेश संबंधित नियमों में होगा बदलाव : मार्केट रेगुलेटर सेबी अब म्यूचुअल फंड निवेशकों के हितों को ध्यान में रखते हुए एक नया नियम लेकर आया है, यह नियम एसेट अंडर मैनेजमेंट यानी म्यूचुअल फंड हाउस में काम करने वाले जूनियर कर्मचारियों पर लागू होगा, एसेट अंडर मैनेजमेंट कंपनियों के जूनियर कर्मचारियों को अक्टूबर 2021 से अपनी ग्रॉस सैलरी का 10 फीसदी हिस्सा उस म्यूचुअल फंड के यूनिट्स में निवेश करना होगा, जबकि 1 अक्टूबर 2023 तक फेजवाइज यह सैलरी का 20 फीसदी हो जाएगा, इसे सेबी ने स्किन इन द गेम नियम बताया है, निवेश में लॉक इन पीरियड भी होगा।

उपरोक्त जानकारी के संबंध में आप लोगों की क्या प्रतिक्रियायें है। मित्रो अधिक रोचक बाते व लेटेस्‍ट न्‍यूज के लिये आप हमारे पेज से जुड़े और अपने दोस्तो को भी इस पेज से जुड़ने के लिये भी प्रेरित करें।

Leave a comment

Your email address will not be published.