चालान कटने के बदले नियम, यदि आपको भी अब रोके पुलिस तो जान लीजिए ये नया नियम,

मित्रों इस बात में तो कोई दो राय नही है, कि मौजूदा समय भारत में अगर हम बात करें बदलाव की तो वह हमे दिख रहा है कि मौजूदा सरकार ने कई ऐसे ऐतिहासिक फैसले लिये है जो कि चौकाने वाले है, हालाकि जो भी बड़े फैसले देशहित में लिये गये उसपर अमल भी किया जाने लगा हैं। इसी क्रम में केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने आम नागरिकों को बड़ी राहत दी है। मंत्रालय की ओर से जारी नई अधिसूचना के अनुसार अब यातायात पुलिसकर्मी केवल फोटो खींचकर चालान नहीं कर सकेंगे। चालान करने के लिए उन्हें वीडियो भी बनाना होगा। ऐसे में अगर आपको भी रोके पुलिस वाले तो जान लीजिये ये नियम।

दरअसल अगर आपने ट्रैफिक नियम तोड़ा है तो यातायात पुलिस फोटो खीचकर सीधा अधिकारियों तक पहुंचा देती थी। अब सबूतों को तब तक रिकॉर्ड में रखना होगा जब तक संबंधित मामले का निपटारा नहीं हो जाता। बता दें कि कई लोग इस बात की शिकायत कर चुके हैं कि यातायात पुलिसकर्मी फोटो खींचकर चालान कर देते हैं जबकि हम कोई नियम नहीं तोड़ रहे होते हैं। केंद्र के इस फैसले से इस मामले में पारदर्शिता आने की उम्मीद है। सड़क परिवहन मंत्रालय ने ट्रैफिक नियमों का सख्‍ती से पालन कराने के लिए नियमों में बदलाव किया है। संशोधित मोटर वाहन अधिनियम के तहत जारी की गई अधिसूचना में यह भी कहा गया है कि सबूतों को रिकार्ड में तब तक रखना होगा जब तक कि इसका निपटारा नहीं हो जाता है।

आपकी जानकारी के लिये बता दें कि पहले यातायात नियम तोड़ने वालों के पास चालान का नोटिस पहुंचने में कई महीने का समय लगता था। अब यातायात नियम तोड़ा तो पुलिस वीडियो बना कर भेजेगी, यानी सिर्फ फोटो से काम नहीं चलेगा। इसके लिए परिवहन विभाग और राज्‍यों के 132 शहरों की पुलिस चौराहों, सड़कों और हाइवे पर डिजिटल उपकरण लगाएंगे और उसका सख्ती से पालन होगा। जानकारी के मुताविक कई चौराहों पर सीसीटीवी कैमरे और संकेतक लगाए जाएंगे। इसके साथ ही कई चौराहों पर पहले से लगे हुए हैं। इस जानकारी के संबंध में आप लोगों की क्या प्रतिक्रियायें है। मित्रो अधिक रोचक बाते व लेटेस्‍ट न्‍यूज के लिये आप हमारे पेज से जुड़े और अपने दोस्तो को भी इस पेज से जुड़ने के लिये भी प्रेरित करें।

Leave a comment

Your email address will not be published.