पेशाब रोके रखना कोई मर्दानगी नहीं है, यदि आप भी ऐसा करते है,हो जाईये सावधान, अनजाने में शारीर के कई अंग कर रहे खराब

मित्रों ऐसे तो हमारे शरीर में कई तरह के तत्व होते है जो कि कुछ लाभप्रद होते तो कुछ हानिकारक भी होते है कुछ चीजें हमे करनी चाहिये और कुछ चीजें नही पर कुछ ऐसी भी चीजें होती जो कि रोकी भी नही जा सकती है और उन्हे रोकने से हमे कुछ परेशानिया भी हो सकती है इस वजह से मित्रों आज हम आपको बताने वाले है कि पेशाब को रोकना कितना हानिकारक हो सकता है इसे जानकर आप हैरानी में पड़ जाएगें कि हम तो ऐसी गलती नही किये है तो मित्रों आइये जानने की कोशिश करते है कि हम क्या क्या सावधानी करें।

दरअसल पेशाब करना सभी की जिन्दगी का एक अभिन्न भाग है। पेशाब करने के साथ ही शरीर में पैदा होने वाले हानिकारक तत्व बाहर निकल जाते है। इसीलिये मित्रों हमें सुबह उठते ही सबसे पहला काम यह करना होता है कि सुबह उठकर पानी का सेवन नित्य करें। ताकि आपका पेशाब खुलकर हो सके। और आप अच्छे से अपने शरीर में उपस्थित खतरनाक तत्वों को बाहर निकाल सकें। मित्रों हम कुछ लोगों को देखते है कि वह लोग सुबह उठकर पेशाब नही करते है जिसे फलस्वरूप आगे चलकर उन्हे कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसलिये हमें सुबह उठते ही सबसे पहले पेशाब करने की आदत डालनी चाहिए। तो मित्रों इससे बचने के लिये आपको बताने जा रहे है कि हमें पेशाब करते समय कौन सी गलतियों से बचना आवश्यक है ताकि हम अपने जीवन को स्वस्थ रख सके और अपने जीवन को सही तरीके से व्यतीत कर पायें। इनकी सावधानियां कुछ इस प्रकार से है……..

पेशाब को अधिक समय तक रोकना अति हानिकारक होता है। हम देखते है कि लगभग आधे से अधिक लोगों की यह आदत होती है कि जब उन्हें पेशाब लगती है तो व तुरन्त पेशब नही करते बल्कि कुछ देर बाद पेशब करने जाते है। लेकिन यह बिल्कुल गलत है क्योंकि ऐसा करने से हमारे ब्लैडर पर बहुत बुरा प्रभाव  होता है इसीलिए जब कभी भी पेशाब आये तुरंत हमें पेशाब कर लेना चाहिए। ताकि आपके ब्लैडर पर कोई परेशानी  न आये।

पानी उचित मात्रा में ही सेवन करना बहुत आवश्यक होता है। क्योंकि पानी का सेवन करने से हमारे शरीर में मौजूद खतरनाक तत्व पेशाब के रास्ते बाहर निकल जाते है। लेकिन बहुत से लोग ऐसे भी होते है जो बहुत कम मात्रा में पानी का सेवन करते है। जिसके कारण उनको पेशाब कम मात्रा मे आता है और वह अच्छे से अपने शरीर की सफाई नहीं कर पाते। इसीलिए पानी का सेवन ज्यादा से ज्यादा मात्रा में जरूर करना चाहिए। मित्रों इन सभी सावधानियों को आप लोग अपनाते है अगर तो शरीर की कुछ हदतक परेशानियों से बचेगें और कोई भी इससे संबंधित समस्या नही होगी।

Leave a comment

Your email address will not be published.